शुक्रवार, 15 फ़रवरी 2013

मेरा समय अब है

मेरा समय अब है, मेरे विचार से अपने जीवन में कुछ शांत समय बीताना बहुत आवश्यक है। मुझे घड़ी पर शाशन करना है, उससे शाषित नहीं होना। मैंने ज़िन्दगी के लिए कुछ समय निकाल लिया है। ये जानिये की जो समय आपको मिला है उसे कैसे जियें बीता हुआ समय कभी वापस नहीं आता लोग समय नष्ट करने की बात करते हैं, जबकि धीरे-धीरे समय उन्हें नष्ट करता रहता है। जो लोग मौज-मस्ती के लिए समय नहीं निकाल पाते वो देर-सबेर बीमारी के लिए समय निकाल लेते हैं। वो जो अपना भविष्य आनंदमय बनाना चाहता है उसे अपना वर्तमान नहीं बर्वाद करना चाहिए। समय धन है, समय आपके जीवन का सिक्का है आपके पास बस यही एक सिक्का है, और सिर्फ आप ही तय कर सकते हैं कि इसे कैसे खर्च करना है सावधान रहिये नहीं तो आपके लिए और लोग इसे खर्च कर देंगे। समय वो स्कूल है जिसमे हम सीखते हैं, समय वो आग है जिसमे हम जलते हैं समय सबसे बुद्धिमान सलाहकार है। समय, जिसके दांत सब कुछ चबा जाते हैं, वो सत्य के सामने शक्तिहीन है। जब तक आप अपना मूल्य नहीं समझेंगे तब तक आप अपने समय की महत्ता नहीं समझेंगे जब तक आप अपने समय की महत्ता नहीं समझेंगे आप उसका कुछ नहीं करेंगे। जब संदेह में हों, तो और समय लें आप विलम्ब कर सकते हैं, पर समय कभी नहीं करेगा समय और ज्वार किसी का इंतज़ार नहीं करते। मुझे ये लगता है कि समय सभी चीजों को परिपक्व कर देता है; समय के साथ सभी चीजें उजागर हो जाती हैं; समय सत्य का प्रणेता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें